जगदलपुर

रेलवे को सबसे अधिक राजस्व देने वाला बस्तर उपेक्षित : रेखचंद जैन

जगदलपुर । (बस्तर न्यूज़) जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन ने आज अपने कार्यालय मे प्रेस वार्ता लेते हुए पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि विगत 6 जुलाई को भुवनेश्वर के रेल सदन में आयोजित 9वी क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता, परामर्शदात्री समिति की प्रथम बैठक में मैंने बस्तर संभाग सहित छत्तीसगढ़ राज्य में रेल सुविधाओं के विस्तार, स्टेशनों पर सुविधाएं उपलब्ध कराने और नये रेल लाइन के निर्माण से जुड़े हुए रेल सुविधाओं से संबंधित मांगों को प्रमुखता से उठाया । रेखचन्द जैन ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि बेहद ही सकारात्मक माहौल में हुई बैठक में रेलवे जोन के अधिकारियों सहित समिति के अन्य सदस्यों ने भी हमारी मांगों पर सहमति व्यक्त करते हुए जल्द से जल्द मांगों पर विचार करते हुए पूर्ण करने का आश्वासन दिया हैं ।

रेल सदन भुवनेश्वर में आयोजित बैठक में समिति के अन्य सदस्य सांसद मुजीबुल्ला खान, सांसद एस के सिंहदेव, अपराजिता सारंगी सांसद सदस्य, सांसद सदस्य भर्तहरी महताब, सांसद सदस्य एम व्ही व्ही सत्यनारायण, सांसद सदस्य पिनाकी मिश्रा, सांसद सदस्य राममोहन नायडू, ईश्वर जैन, रवि महापात्र, वीर मोहन, मिनेश पानीग्राही, विष्णु प्रदाद केडिया, सीताराम राजू, विरंची नारायण आचर्य समेत जोनल मैनेजर शरद कुमार श्रीवास्तव एवं डिप्टी जनरल मैनेजर अशोक कुमार मिश्रा उपस्थित रहे ।

संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने जेआरयूसीसी की प्रथम बैठक में रेल सुविधाओं के विस्तार के संबंध में निम्न महत्वपूर्ण मांगे रखी ।

1. विस्टाडोम कोच को बस्तर दशहरा पर्व के पहले आरंभ किया जाए ।

2. लामनी एवं सरगीपाल ,केशलूर, दंतेवाडा रेलवे क्रासिंग में रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर करना जिस मार्ग पर प्रतिदिन दर्जनों मालवाहक गाडियां तथा पैसेंजर ट्रेन का संचालन होता है तथा इन रेलवे क्रासिंग से प्रतिदिन पचासों गांवों के लोग आवागमन करते हैं ।
3. जगदलपुर के समीप नगरनार में एनएमडीसी के द्वारा नगरनार स्टील प्लांट का निर्माण किया जा रहा है, जहां वर्तमान में 3-4 हजार लोग कार्य कर रहे हैं एवं भविष्य में इस क्षेत्र में जनसंख्या के विस्तार एवं भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए आमागुडा स्टेशन का विस्तार किया जाकर इस स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेनों का स्टापेज ।
4. रावघाट से जगदलपुर रेल लाइन के निर्माण में हो रही देरी के चलते जनाक्रोश को देखते हुए इस मार्ग के सीध्र निर्माण के लिए रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर जल्द से जल्द निर्माण के लिए आवश्यक पहल
5. दुर्ग जगदलपुर इंटर सिटी बंद ट्रेन को जल्द आरंभ करना । तथा इसके समय सारणी में बदलाव करना ।
6. हावड़ा जगदलपुर समलेश्वरी एक्सप्रेस के समय सारणी में बदलाव करना जिससे की इस रूट पर यात्रा करने वालों को सुविधा हो ।
7.जगदलपुर भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस का परिचालन बालेश्वर तक किया जाए ।
8.जगदलपुर राउरकेला इंटरसिटी एक्सप्रेस का विस्तार कर हटिया ( झारखंड ) तक किया जाए जिससे इस रूट के यात्रियों को और सुविधा मिले ।
9. किरंदुल विशाखापट्टनम नाइट एक्सप्रेस के समय में परिवर्तन किया जाए जिससे की वर्तमान में जो यात्री मध्य रात्रि को पहुंचते हैं वे सुबह पहुंच कर रात तक अपना काम कर सकें ।
10. जगदलपुर स्टेशन जो की के के मार्ग (किरंदुल से कोतवालसा) के मध्य सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है, में पूछताछ काउंटर की स्थापना।
11. जगदलपुर स्टेशन से कोच इंडीकेटर की व्यवस्था ।
12.जगदलपुर रेलवे स्टेशन में साफ सफाई हेतु आबंटन बढ़ाया जाए।
13. जगदलपुर रेलवे स्टेशन पर पिटयार्ड (वाशिंग लाइन) का निर्माण जो की अपूर्ण है, जल्द से जल्द पूर्ण करना ।
14. लगभग चार दशक पुराने रेलवे कालोनी जगदलपुर में मकानों का पुननिर्माण ।
15. जगदलपुर से चलने वाली ट्रेनों का नामकरण- जगदलपुर विशाखापट्टनम पैसेंजर ट्रेन का नामकरण दंडकारण्य एक्सप्रेस, जगदलपुर विशाखापट्टनम नाइट एक्सप्रेस का नामकरण बस्तर की आराध्य देवी मां दंतेश्वरी के नाम पर करना, दुर्ग जगदलपुर एक्सप्रेस का नामकरण छत्तीसगढ़ एवं उड़ीसा की महत्त्वपूर्ण नदी महानदी के नाम पर करना ।
16.जगदलपुर रेलवे स्टेशन परिसर में खेल मैदान का निर्माण एवं पार्किंग व्यवस्था करना ।
17. नये रेलवे लाइन के निर्माण के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करना जिसमें मलकानगिरी-सुकमा-दंतेवाडा लाइन, धमतरी- कोण्डागांव-जगदलपुर कोंटा लाइन का निर्माण एवं किरंदुल से मुनुगेर तक बीजापुर भोपालपटनम होते हुए नये लाइन का निर्माण ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *