जगदलपुर

कांग्रेसियों ने स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि सादगीपूर्ण मनाई

जगदलपुर/बस्तर न्यूज

आज बस्तर जिला कॉंग्रेस कमेटी शहर द्वारा राजीव भवन में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व.राजीव गांधी का सादगीपूर्ण पुण्यतिथि मनाई गई । उपस्थित समस्त कॉंग्रेस पदाधिकारियों द्वारा स्व.राजीव गांधी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया ।

शहर कॉंग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य ने स्व. गांधी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा आधुनिक भारत के निर्माता राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था। उनकी प्राथमिक शिक्षा देहरादून के प्रतिष्ठित विद्यालय में हुई और आगे की पढ़ाई उन्होंने लंदन में की। केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंजीनियरिंग की। 1970 में पायलेट के तौर पर इंडियन एयर लाइंस में काम करने लगे। राजीव गांधी 40 वर्ष की आयु वाले भारत के पहले युवा प्रधानमंत्री थे।

पूर्व विधायक रेखचंद ने कहा कि प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की निधन के बाद देश कठिन दौर से गुजर रहा था। लेकिन राजीव गांधी ने संयम, सूझबूझ का परिचय देते हुए देश को पटरी पर लाने का काम किया। उन्होंने देश के आधुनिकीकरण करने का काम किया। पंचायती राज व्यवस्था को मजबूत किया। भले ही राजीव गांधी जैसे नेता हमारे बीच मौजूद नहीं है, किन्तु इस देश के विकास में, प्रगति में, एकता अखण्डता में देशवासियों के दिलों में सदैव जिंदा रहेंगे।

वरिष्ठ कॉंग्रेसी सतपाल शर्मा ने कहा कि भले ही राजीव गांधी आज हमारे बीच न हो, लेकिन आज भी उनके विचार और सिद्धांत लोगों के दिलो में जिंदा हैं। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए युवाओं को 18 साल की आयु में मत देने का अधिकार दिया था।

इस अवसर पर अंगद प्रसाद त्रिपाठी, अनवर खान नरेन्द्र तिवारी, गौरनाथ नाग, सीमाब खान, पम्मी जायसवाल, घनश्याम तिवारी, कौशल नागवंशी, हरिशंकर सिंह, राजेश राय, कमलेश पाठक, कोमल सेना, ललिता राव, अफरोज बेगम, असीम सुता, एस नीला, ज्ञानेश्वरी जाधव आदि मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *