Dantewada

एनएसडीसी और आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील ने 800 लोगों को डिजिटल कौशल से किया प्रशिक्षित

नई दिल्ली/बस्तर न्यूज

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) द्वारा 2022 में शुरू की गई राष्ट्रीय कौशल विकास साझेदारी ने 800 महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए अपना प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया । जिसमें से 70 प्रतिशत प्रशिक्षुओं ने अब तक रोजगार हासिल कर लिया है। नौकरी पाने वाले 561 प्रशिक्षुओं में से 60 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं।
बीस्पोक कार्यक्रम डिजिटल और व्यापक प्रौद्योगिकी कौशल प्रशिक्षण पर केंद्रित है, जो प्रतिभागियों को विभिन्न उद्योगों में प्रवेश हेतु उपकरण ज्ञान एवं अन्य प्रशिक्षण प्रदान कर सहयोग करता है। एनएसडीसी और एएम/एनएस इंडिया ने आने वाले वर्षों में अन्य 800 लोगों को प्रशिक्षित करके कार्यक्रम की सफलता को आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। जिसके अंतर्गत ओडिशा के केंद्रपाड़ा, सुंदरगढ़, क्योंझर और छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में जिलों में नए कौशल विकास केंद्र स्थापित किये जाएंगे।
एएम/एनएस इंडिया ने कौशल विकास के क्षेत्र में दंतेवाड़ा के युवाओं में नई आकांक्षाओं को जन्म दिया है, सीएसआर सहयोग के माध्यम से आदिवासी अंचल के युवा प्रशिक्षिण प्राप्त कर विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवा दे रहे हैं और आत्मनिर्भर बन रहे हैं। एएम/एनएस इंडिया युवा विकास के क्षेत्र में युवाओं को कंप्यूटर प्रशिक्षण से लेकर आधुनिक कृषि और खेलकूद के क्षेत्र में भी अग्रणी बनाने का प्रयास कर रही है। बीते वर्ष बस्तर अंचल के युवाओं ने राजधानी रायपुर में रहकर कंप्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त किया। एएम/एनएस इंडिया क्षेत्र में आयोजित होने वाले विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं में सहयोग कर युवाओं का उत्साहवर्धन करता है, तो वहीं मशरूम उत्पादन जैसे नवीन कृषि तकनीकों के लिए प्रशिक्षित कर कृषि के क्षेत्र में आगे बढने में सहयोग करता है।

एनएसडीसी और आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील ने 800 लोगों को डिजिटल कौशल से किया प्रशिक्षित 

एनएसडीसी और एमडी, एनएसडीसी इंटरनेशनल के सीईओ वेद मणि तिवारी ने कहा भारत की विशाल युवा आबादी के साथ, यह जरूरी है कि वे व्यवसाय की गतिशील मांगों को पूरा करने के लिए कार्यक्षेत्र के लिए आवश्यक कौशल से युक्त हों। आईटी/आईटीईएस और दूरसंचार क्षेत्रों में प्लेसमेंट-लिंक्ड कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना युवा क्षमताओं को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम है और यह पहल युवाओं को उज्ज्वल भविष्य की संभावनाओं को अनलॉक करने और और कार्यक्षेत्र में आगे बढने के लिए सशक्त बनाती है। मैं निजी क्षेत्र की भागीदारी को आगे बढ़ाने, क्षेत्र की क्षमताओं को बढ़ाने, नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए एएम/एनएस इंडिया के साथ हमारी साझेदारी की क्षमता को लेकर उत्साहित हूं।

केजी कुबोटा उप निदेशक – मानव संसाधन एवं प्रशासन, आर्सेलरमित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया (एएम/एनएस इंडिया) ने कहा, युवाओं को उनकी आकांक्षाओं को वास्तविकता में बदलने में मदद करने के लिए इस पहल की स्थापना के बाद से हम इसकी सफलता रोमांचित हैं। हम अपने साझेदार एनएसडीसी के साथ मिलकर और अधिक युवाओं को सशक्त बनाने और राष्ट्र के लिए प्रौद्योगिकी-संचालित उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए तत्पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *