जगदलपुर

बरसात के पूर्व नालों की सफ़ाई के अभाव में शहर हुआ जलमग्न : संजय पाण्डेय

जगदलपुर । (बस्तर न्यूज) विगत दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण नगर निगम क्षेत्र के अधिकांश वार्ड जलमग्न हो गए हैं । इन क्षेत्रों का निरीक्षण नेता प्रतिपक्ष नगर निगम संजय पाण्डेय ने भाजपा पार्षदों के साथ किया । बरसात ने शहर को  जलमग्न कर दिया है ।शहर के कई हिस्से में पानी भरे रहें, बहुत सी जगहों पर तो घुटने तथा कई जगह कमर तक पानी जमा हो गया है । जिससे बच्चे और बुजुर्गों का घर से निकलना मुश्किल हो गया । आम राहगीर भी इन राहों पर चलने से बचते रहे न जाने कहां नाली हो गड्ढे हो बड़ा नाला किसी प्रकार की भी अप्रिय दुर्घटना होने से इनकार नहीं किया जा सकता। निरीक्षण के दौरान नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा कि गंगामुंडा तालाब से लगी हुई बस्तियां, धरमपुरा रोड, संजय मार्केट चौक, बस्तर हाई स्कूल रोड, नयापारा रोड, महारानी अस्पताल के सामने, सनसिटी कॉलोनी, शहीद पार्क, महारानी वार्ड, प्रवीर वार्ड, मोहन नगर, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनियाँ, अटल आवासों, खेल मैदानों मे, अंबेडकर वार्ड ,मदर टेरेसा वार्ड, नरेंद्र टॉकीज रोड इत्यादि स्थानों पर पानी भरने से आवागमन पूरी तरह से अव्यवस्थित हो गया है । शहर के लोग कहीं पे भी आने जाने से कतरा रहे हैं। स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई है और आर्थिक रूप से कमज़ोर झुग्गी बस्तियों में जीवन बेहद कठिन हो गया है । यह सब नगर निगम की लापरवाही उसके बिना प्लानिंग की तैयारी तथा अनियमित निर्माण कार्यों के कारण व प्री मॉनसून के पहले सफ़ाई के अभाव में शहर की स्थिति भयावह होती जा रही है । निगम के ज़िम्मेदार जनप्रतिनिधि बरसात में कहीं दिखाई नहीं पड़ रहे हैं । उनसे फ़ोन पर भी सम्पर्क होना मुश्किल हो गया है यहाँ तक कि कुछ अधिकारी कर्मचारी भी फ़ोन बंद कर दिए हैं ।
आज पूरे शहर में ना प्रशासन है, ना ही महापौर, अध्यक्ष । कांग्रेस के नेता भी कहीं नजर नही आ रहे हैं। नालों की सफाई के नाम पर लाखों रुपए के संशाधन भ्रष्टाचार के भेंट चढ़ गए । जलभराव की स्थिति और प्रभावित लोगों के बीच नेता प्रतिपक्ष भाजपा पार्षद दल ने लगातार वार्डों का भ्रमण किया।
नेता प्रतिपक्ष ने आगे कहा है कि आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के लोगों के मकान गिर गए हैं । नगर निगम का अमला ऐसे घरों को चिन्हित कर उन घरों का प्रकरण बनाकर उन्हें तत्काल सहायता राशि प्रदान की जानी चाहिए ।
इस दौरान पार्षद दिगंबर राव, राजपाल कसेर, धनसिंह नायक, रोशन झा, पंकज आचार्य, लक्ष्मण झा, तेजपाल शर्मा आदि उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *