जगदलपुर

युवाओं के नेतृत्व क्षमता का विकास करता है युवा संसद : रेखचंद जैन

जगदलपुर । संभाग स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी टाऊन हाल में आयोजित किया गया था । कार्यक्रम में महापौर सफीरा साहू, कमिश्नर श्याम धावड़े सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। बस्तर संभाग के सभी सातों जिलों के 276 प्रतिभागी इसमें शामिल हुए। छ.ग. राजगीत की प्रस्तुति कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर की गई। स्कूली बच्चों ने युवा संसद प्रतियोगिता के दौरान संसदीय कार्यवाही का संचालन करते हुए जनकल्याण के मुद्दों पर चर्चा करते हुए विभिन्न कानूनों को पारित किया। भारत सरकार के संसदीय कार्य मंत्रालय के निर्देश पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गई।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान दंतेवाड़ा, द्वितीय स्थान बस्तर और तीसरा स्थान बीजापुर जिले ने प्राप्त किया। समापन के अवसर पर अतिथियों द्वारा सभी प्रतिभागियों को सम्मानित किया ।
इस अवसर पर संसदीय सचिव ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है तथा इस देश के लोकतांत्रिक मूल्यों और प्रणाली की प्रशंसा पूरे विश्व में होती है। भारतीय लोकतंत्र में संसद का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है, जहां विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा के साथ लोक कल्याण के लिए विधि का निर्माण किया जाता है। लोकतांत्रिक प्रणाली में संसदीय परंपरा के तहत लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा की व्यवस्था कायम है। संसद देश के हित में लगातार योजनाएं एवं कानून बनाता है। मुख्यमंत्री की सोच गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की भांति हम सब मिलकर गढ़बो नवा बस्तर के सपने को साकार करेंगे ।
इंद्रावती कछार विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा ने कहा कि इस प्रतियोगिता में लगभग ढाई सौ से अधिक बच्चों ने संसदीय कार्यप्रणाली की बहुत ही सुंदर प्रस्तुति दी। इस बड़े आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए किए गए बेहतर समन्वय की प्रशंसा करते हुए उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों की भी सराहना की।
महापौर श्रीमती साहू ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में कहा कि लोकसभा, विधानसभा की भांति नगर निगम में भी जनता के हित में अनेक फैसले लिए जाते है। नगर निगम में भी सत्ता पक्ष एवं विपक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण मानी गई है।
बस्तर कमिश्नर ने कहा कि आप सभी जानते हैं कि प्रजातंत्र में जनता सर्वोच्च होती है। जनता ही सरकार बनाती है। भारत विश्व में सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है जनता अपने जनप्रतिनिधि का निर्वाचन करती है। भारतीय संविधान के दायरे में रहकर कार्य करना पड़ता है।
टाऊन हाल के सभागार में बीजापुर, कांकेर, सुकमा, दन्तेवाड़ा, नारायणपुर, कोण्ड़ागांव एवं बस्तर जिले के प्रतिभागियों ने युवा संसद के दौरान प्रश्नकाल, ध्यानाकर्षण, स्थगन प्रस्ताव आदि विषयों पर इसकी शानदार प्रस्तुति दी। जिसका सभी ने करतल ध्वनि स्वागत किया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, उपायुक्त माधुरी सोम, उपायुक्त विकास बी.एस. सिदार, संयुक्त संचालक शिक्षा विभाग आर.पी. आदित्य, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती भारती प्रधान सहित गणमान्य नागरिक एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *