जगदलपुर

विश्व कैंसर दिवस पर महारानी अस्पताल में 114 लोगों की हुई स्क्रीनिग

जगदलपुर/बस्तर न्यूज

विश्व कैंसर दिवस पर एनसीडी सेल और महारानी अस्पताल स्टाफ द्वारा कैंसर जांच एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान 114 से अधिक लोगों की जांच की गई, जिसमें विशेष रूप से मुंह के कैंसर और स्तन कैंसर की जांच की गई है। स्क्रीनिग के दौरान मरीजों को कैंसर के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही बचाव के उपाय बताए भी बताए। शिविर में पहुंचे लोगों को यह जानकारी ली गई कि लंबे समय से उनको कोई घाव तो नहीं है। कैंसर जानलेवा बीमारी है। समय पर अगर उपचार न हो तो मरीज की मृत्यु तक हो जाती है, लेकिन समय पर जांच उपचार जिंदगी बचाई जा सकती है। वैसे तो कैंसर कई प्रकार के होते हैं मगर स्तन, गर्भाशय और मुंह का कैंसर ज्यादा बढ़ रहे हैं। जागरूकता की कमी व शुरूआत में उपचार नहीं होने से यह समस्या बढ़ जाती है। जिला अस्पताल में कैंसर जांच की सुविधा उपलब्ध है। यहां अब तक लगभग 2 हजार से अधिक लोगों की कैंसर जांच कराई है। वहीं जिन लोगों में कैंसर की पुष्टि हुई है, उन्हें कीमोथेरेपी सेशन के साथ ही निश्शुल्क उपचार भी चल रहा है।

तंबाकू युक्त पदार्थ से रहें दूर

जिला अस्पताल के कैंसर रोग विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. भंवर शर्मा ने बताया कि कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। आमतौर पर पुरुषों में मुंह के कैंसर से जुड़े मामले अधिक मिलते हैं। वहीं महिलाओं में स्तन और गर्भाशय कैंसर अधिक पाया जाता है। मुंह के कैंसर के लिये तंबाकू युक्त पदार्थ, गुटखा, खैनी, सिगरेट, बीडी, पान मसाला का प्रयोग जिम्मेदार होता है। लोगों को इसके प्रयोग से परहेज करना चाहिये।

निशुल्क उपचार व्यवस्था उपलब्ध

सिविल सर्जन डाॅ संजय प्रसाद ने बताया कि महारानी अस्पताल में स्तन कैंसर, मुख कैंसर, गर्भाशय, यूटराइन कैंसर जैसे कई प्रकार के कैंसर उपचार व जांच की सुविधा है। यहां कीमो थैरेपी भी की जाती है। बायोप्सी टेस्ट की सुविधा भी शुरू हो गई है। जिससे मरीजों को इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। कैंसर का उपचार प्रारंभिक स्तर पर ही शुरू होने से मरीजों की जान बचाई जा सकती है।

शिविर में रहे मौजूद

विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित जांच उपचार एवं परामर्श शिविर में जेडी डाॅ राजन, डीपीएम डाॅ रीना, डाॅ प्रदीप पांडे, डाॅ अमित चौहान, डाॅ महेश मिश्रा, डाॅ विकास, डाॅ सपना के साथ ही सुषमा विग्स की शशि गुप्ता, सोनल बत्रा, मंजू लुकंड, पूजा कपुर, विशाखा सांगाणी, अनुपमा शर्मा, मीनाक्षी और पलक दुआ के साथ अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *