Dantewada

तीन साल से दुर्लभ बीमारी से त्रस्त शकुन को मिला दर्द से राहत

दंतेवाड़ा । जिला मुख्यालय से करीबन 40 कि.मी. दूर कटेकल्याण की रहने वाली 14 वर्षीय कुमारी शकुन पिता कार्तिक विगत 3 साल से दुर्लभ बीमारी हाईडेटिड सिस्ट से पीड़ित थी। सामान्यत यह बीमारी लीवर में पाई जाती है, किंतु शकुन को ये बीमारी पेट के पिछले भाग मांसपेशियों में थी । जिससे शकुन बहुत ही परेशान थी और 3 सालों से इस बीमारी से जूझ रही थी। उनके परिजनों के द्वारा शकुन को इलाज के लिए जगदलपुर ले जाया गया । जहां पर उसे तीन से चार लाख रुपए का खर्च बताया गया। निम्न वर्गीय परिवार होने के कारण उनके परिवार इलाज के लिए समर्थ नहीं था। जिला चिकित्सालय में शकुन का निशुल्क ऑपरेशन होने के बाद आज शकुन पूरी तरह स्वस्थ है।

जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने किया गंभीर बीमारी का इलाज

सर्जन डॉ. राकेश राय के अनुसार यह बीमारी समानता लीवर में पाई जाती है, किंतु शकुन को यह बीमारी पेट के पिछली मांसपेशियों में था जिससे पेट में गोला बन गया था। इस गोला का साइज 18×10 का था। इससे मरीज को पेट दर्द भूख नहीं लगना एवं उल्टी लगना जैसे महसूस होता है। यह बीमारी लाखों में किसी एक को होती है।
जब शकुन को जिला अस्पताल लाया गया था तब उसे खून की कमी थी इस कारणवश शकुन का ऑपरेशन नहीं किया जा सकता था तब डॉक्टरों की टीम के द्वारा शकुन को 4 यूनिट ब्लड चढ़ाया गया। पूरी तरीके से तैयार होने के बाद शकुन को ऑपरेशन के लिए तैयार किया गया। विगत 22 नवम्बर को लगभग 2 घंटे सफल ऑपरेशन किया गया। जिला चिकित्सालय में शकुन को निशुल्क दवाइयां तथा सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। आज शकुन पूरी तरह से स्वस्थ है, इस सफल ऑपरेशन लिए शकुन के परिजनों ने शासन एवं प्रशासन, जिला अस्पताल का धन्यवाद ज्ञापित किया है ऑपरेशन में डॉक्टर राकेश राय डॉक्टर के के गजभिए, स्टाफ नर्स जैनू, आरती सिन्हा और ओटी टेक्निशियन राज शामिल थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *