Dantewada

गणतंत्र दिवस सेे पूर्व जगमगाया घोर नक्सल प्रभावित गांव टेटम

दन्तेवाड़ा/बस्तर न्यूज

जिला प्रशासन एवं जिला पुलिस दन्तेवाड़ा के द्वारा जिले में संचालित मनवा नवा नार कार्यक्रम अंतर्गत घोर नक्सल प्रभावित ग्राम टेटम अब बिजली से जगमगा रहा है। टेटम ग्राम में छसबल की 17 वाहिनी की ‘‘ई’’ कम्पनी का कैम्प स्थापित किया गया है। उक्त ग्राम चारो तरफ से दुर्गम पहाड़ियों तथा घने जगलों से घिरा हुआ है जो नक्सल दृष्टि से अतिसंवेदनशील क्षेत्र है, जिससे यहॉ आमजनों को मूलभूत सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था। माओवादियों द्वारा आवागमन को बाधित करने के लिए ब्लाक मुख्यालय से टेटम गांव को जोड़ने वाली सड़क को कई जगहो से काट दिया गया था। कैम्प खुलने के पश्चात लोगो के आवागमन को सुचारू एवं सरल बनाने के लिए सड़को का जीर्णोधार किया जा रहा है। जिससे बेहतर स्वास्थ्य सुविधा हेतु एम्बुलेंस की पहुंच टेटम ग्राम तक संभव हो सकी है।
कैम्प खुलने से पूर्व पीडीएस राशन दुकान का संचालन पंचायत भवन में चल रहा था एवं बारिश में आवागमन बाधित होने से ग्रामीणों को 08 किमी दूर तुमकपाल में राशन लेने जाना पड़ता था। घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने से नया पीडीएस भवन का निर्माण नहीं हो पा रहा था कैम्प खुलने के पश्चात नया पीडीएस भवन का निर्माण किया गया एवं ग्रामीणाों को ग्राम स्तर पर ही राशन निरंतर उपलब्ध हो पाया है। इसके साथ ही लोगो को स्वच्छ पेय जल हेतु सौर उर्जा से संचालित पानी टंकी का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे ग्रामीणों को स्वच्छ पेय जल की आपूर्ति होने से अब ग्रामवासी गंदे पानी के कारण होने वाले बीमारियों से दूर रहेंगे। पूर्व में टेटम एवं आस-पास के ग्रामीण दैनिक उपयोग की सामाग्री हेतु 15 किमी दूर कटेकल्याण साप्ताहिक बाजार पर आश्रित थे। कैम्प खुलने के बाद से साप्ताहिक बाजार की शुरूआत टेटम गांव में ही की गयी जिससे आस-पास के गांव तुमकपाल, तेलम, कोडरीपाल, नयानार, बडेलखपाल एवं बडेगुडरा के ग्रामीण लाभान्वित हुए है। टेटम कैम्प में जियो नेटवर्क का टॉवर स्थापित किया गया है, 4जी नेटवर्क आने से ग्रामीणों में भारी उत्साह है, इंटनेट की सुविधा होने से ग्राम पंचायत स्तर पर ही ऑनलाईन जैसे आधार कार्ड, राशन, पेंशन आदि सभी सुविधाएं लोगो मिल रही है ।
गांव में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य सुविधा, मोबाईल नेटवर्क एवं अन्य सुविधाओं की पहुच संभव होने से ग्रामीणों का शासन-प्रशासन एवं सुरक्षा बलों के प्रति विष्वास बढ़ा है।
विद्युतीकरण पूरा होने से ग्रामीणों में खुशी की लहर है एवं इसके लिए उन्होने शासन-प्रशासन का आभार व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *