Uncategorized

सभी पात्र मातृ शक्तियों को योजना से मिलेगा लाभ : कलेक्टर

जगदलपुर । कलेक्टर विजय दयाराम के. ने राज्य शासन की नवीनतम महतारी वंदन योजनान्तर्गत आवेदन प्राप्त करने के लिए आयोजित विशेष शिविरों का जायजा लिया और शिविरों में योजना से लाभान्वित होने उत्साहित महिलाओं की अधिकाधिक संख्या को देखते हुए व्यवस्थित ढंग से आवेदन प्राप्त करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस दौरान नगर पालिक निगम के रोटरी क्लब और आमचो बस्तर क्लब तथा ग्रामीण ईलाके के आड़ावाल एवं बिलौरी ग्राम पंचायत में लगाए गए शिविर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान मातृ शक्तियों में योजना से लाभान्वित होने के लिए गजब का उत्साह देखा गया। इन शिविरों में बड़ी संख्या में पहुंची माताएं-बहनें कतारबद्ध होकर आवेदन भरने की प्रक्रिया पूरी करते हुए दिखाई दीं। वहीं कुछ महिलाएं अपनी बारी का इंतजार करते परिलक्षित हुए।

कलेक्टर ने इन शिविरों में महिलाओं से कहा कि शासन की यह बहुत अच्छी योजना है, सभी पात्र मातृ शक्तियों को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा। प्रत्येक वार्ड एवं ग्राम पंचायत के लिए विशेष शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। आवेदन भरने के लिए 15 दिन का समय है, इसलिए पढ़े-लिखे होने पर भी पूरी सावधानी से आवेदन भरें। जो आवेदन नहीं भर सकते हैं उनके आवेदन भरने हेतु स्थानीय कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ये कर्मचारियों द्वारा आवेदन भरने हेतु पूरी मदद किया जाएगा। उन्होंने सम्बन्धित वार्ड पार्षद तथा पंचायत पदाधिकारियों को भी योजना की विस्तृत जानकारी देने तथा आवेदन भरने के लिए आवश्यक सहयोग प्रदान करने कहा। वहीं महिलाओं के बैठने तथा पेयजल की उपलब्धता और अन्य व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने आवेदन प्राप्त करने हेतु गर्भवती एवं निःशक्त महिलाओं सहित बुजुर्ग महिलाओं को प्राथमिकता देकर उनके कार्य को पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे, नगर निगम आयुक्त हरेश मण्डावी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी अरुण पाण्डेय, सीईओ जनपद पंचायत जगदलपुर अमित भाटिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

महिलाओं ने कहा वादे पूरे करने वाली है, यह सरकार

राज्य शासन की नवीन महतारी वंदन योजना से महिलाएं खासा उत्साहित हैं और इसे वादे पूरे करने वाली सरकार की उत्कृष्ट पहल निरूपित कर रहे हैं। इस बारे में जगदलपुर नगर स्थित बस्तर क्लब के शिविर में पहुंची वीर सावरकर वार्ड निवासी अनिता गुप्ता ने बताया कि इस योजना से महिलाएं काफी खुश हैं, जिन्हें नरेंद्र मोदी की गारंटी का लाभ सरकार बनते ही मिल रहा है। वहीं आड़ावाल नयापारा निवासी सरिता नेताम ने कहा कि इस योजनान्तर्गत साल में 12 हजार रुपए मिलने की काफी खुशी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *