जगदलपुर

कुपोषित बच्चों के उपचार हेतु उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र लाए : विधायक

जगदलपुर । जिले के एकीकृत बाल विकास परियोजना दरभा अंतर्गत सेक्टर चितापुर के ग्राम चिड़पाल में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण मेला का आयोजन किया गया। जिसमें चित्रकोट विधायक विनायक गोयल सहित दरभा जनपद अध्यक्ष ए. जानकी राव, जनपद उपाध्यक्ष अनंतराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

इस दौरान गर्भवती महिलाओं की गोद भराई रस्म तथा 6 महीने के बच्चों का अन्न प्राशन कार्यक्रम किया गया। वहीं इन जनप्रतिनिधियों द्वारा सेल्फी जोन में सेल्फी लिया गया, साथ ही पोषण माह की जानकारी दी गयी। पालकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा रेडी टू ईट फूड व्यंजन का प्रदर्शन एवं अंकुरित चना मूंग के साथ अन्य अमरूद, नींबू, प्याज का मिश्रण कर गर्भवती माताओं एवं एनीमिक महिलाओं एवं बच्चों को सेवन करने के लिए विधि प्रदर्शन के माध्यम से सेवन करने सम्बन्धी जानकारी दी गई। इस मौके पर जनप्रतिनिधियों द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्र में विकसित पोषण वाटिका का निरीक्षण किया गया, जहां पर तोरई, पपीता, मुनगा आदि को लगे देख कर कार्यकर्ता और सहायिका की तारीफ की गई।

इस दौरान विधायक विनायक गोयल ने पालकों और उपस्थित गर्भवती महिलाओं तथा पोषक माताओं को बच्चों को सुपोषित रखने के लिए गर्भावस्था के दौरान से ही महिलाओं के समुचित खानपान तथा स्वास्थ्य पर ध्यान देने की समझाइश दी और कुपोषित बच्चों के उपचार हेतु उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करवाने का आग्रह किया। पोषण मेला में कुपोषण के प्रति जागरूकता लाने के लिए खण्ड चिकित्सा अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी के द्वारा तिरंगा आहार एवं स्थानीय साग-सब्जियों के महत्व के बारे में बताया गया। वहीं इन साग-सब्जियों तथा पत्तेदार भाजियों का सेवन करने पर बल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *