जगदलपुर

फर्जी ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट फ्रॉड गिरोह के 6 आरोपी गिरफ्तार, हुई 29 लाख की ठगी

जगदलपुर/बस्तर न्यूज 

बस्तर पुलिस सायबर क्राईम के मामले में विशेष रूचि लेकर अभियान चलाकर आरोपियों की पतासाजी, धरपकड़ एवं विवेचना की जा रही है। इसी कड़ी में नगरनार पुलिस ने साइबर पुलिस की मदद से ठगी करने वाले 06 आरोपियों को गिरफ्तार करने में बस्तर बड़ी सफलता मिली है। आरोपी फर्जी इन्वेस्टमेंट एप आईसीआईसीआई सिक्योरिटी इंटरनेशनल इन्वेस्ट एवं व्हाट्सअप नम्बर का उपयोग कर लोगों को झांसे में लेकर लाखों रूपये का फर्जीवाड़ा करर्ते थे। आरोपी द्वारा फर्जी डीमेट अकाउण्ड द्वारा स्टॉक के नाम पर निवेष कराकर प्रार्थी से 28,81,104 रूपये की ठगी की गई है। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।

बस्तर एसपी शलभ कुमार सिन्हा ने बताया कि प्रार्थी अजीत कुमार ठाकुर हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी जगदलपुर ने 16 मई को रिपोर्ट दर्ज कराया कि फर्जी इन्वेस्टमेंट के माध्यम से ठगी करने वाले गिरोह के 6 आरोपियों को नगरनार पुलिस ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि गिरोह के सदस्य अंतराष्ट्रीय गिरोंह से भी तार जुडी है। आरोपी फर्जी इन्वेस्टमेंट एप-आईसीआईसीआई सिक्योरिटी इंटरनेशनल इन्वेस्ट एवं व्हाट्सअप नम्बर का उपयोग कर लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। नगरनार पुलिस ने सायबर सेल के मदद से आरोपी को घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया। पूछताछ करने पर अहमदाबाद गुजरात थाना गोमतीपुर का निवासी होना बताया। प्रार्थी के निवेष का धन अपने खाते में प्राप्त कर ठगी करना स्वीकार किया। आरोपियों द्वारा एक व्यक्ति के नाम पर भिन्न-भिन्न खाता खुलवाकर एवं निवेष की धन राषि आहरित कर विदेश में भेजना स्वीकार किया गया, जिसकी लेन-देन की पुष्टि तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर हो रही हैं एवं विवेचना जारी है। आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।

ऐसे की गई 29 लाख की ठगी

प्रार्थी के अनुसार उसके फेसबुक अकाउण्ट में इंडियन स्टॉक ऑफिस वीआईपी 76 का लिंक देखकर व्हाटसएप ग्रूप मे मेम्बर बनाया। धन निवेष कर लाभ कमाने के लिए आईसीआईसीआई सिक्योरिटी इंटरनेशनल इन्वेस्ट नामक एप डाउनलोड किया। प्रार्थी अजीत कुमार ने एप के द्वारा डेली रिव्यु देने पर प्रतिदिन 5000 हजार रूपयेे खाते में जमा होने से अपर सर्किट स्टॉक, आईपीओ में निवेष करना शुरू किया, जिससे प्रार्थी को कुछ धन लाभ होने पर 85,000 रूपये निकाल लिया गया। विश्वास होने पर दिनांक 29 अप्रैल से 09 मई के बीच एप के माध्यम से 28,81,104 रूपये उस ऐप पर इन्वेस्ट किया। उसे लाभ दिखा परन्तु विड्राल करने पर इनको कोई रकम प्राप्त नही हुई। प्रार्थी ने सायबर ठगी होने की रिपोर्ट नगरनार थाना में दर्ज कराई।

सायबर फ्रॉड से बचने बस्तर पुलिस की अपील

व्हा्टसऐप, फेसबुक, टेलीग्राम या अन्य प्लेट फॉर्म में दिखाये जाने वाले इन्वेषटमेेंट के विज्ञापनों से सावधान रहें।ऐसे प्लेटफॉर्म में उपलब्ध इन्वेशटमेेंट के विज्ञापन कम राशि में अत्याधिक मुनाफे का दावा करते है। ऐसे निवेष में टॉस्क बेस कार्य (रिव्यु, कमेंट, लाईक, शेयर आदि) देकर मुनाफा कमाने का झांसा दिया जाता है। फ्राडस्ट्र फर्जी डीमेट एकाउंट खुलावकर अधिक से अधिक धनराषि इनवेस्ट कराने की कोषिष करते है, कोई भी डीमेट एकाउंट उपयोग करने के पूर्व उसकी वैधता जॉच लेवे। सायबर ठगी होने पर शासन के वेबसाईट एनसीसीआर पोर्टल एवं टोल फ्री नंबर-1930 पर अपनी षिकायत दर्ज करवा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *