जगदलपुर

नगरनार स्टील प्लांट की ब्लास्ट फर्नेस कहलायेगी ‘दंतेश्वरी’

जगदलपुर/बस्तर न्यूज

नगरनार । नगरनार स्टील प्लांट में विगत दिनों शुरू किए गए ब्लास्ट फर्नेस को बस्तर की आराध्य देवी माँ दंतेश्वरी के नाम से पहचाना जाएगा। डी के मोहंती, निदेशक उत्पादन (अतिरिक्त प्रभार निदेशक तकनीकी) एनएमडीसी ने छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े ब्लास्ट फर्नेस का पूजा अर्चना करते हुए विधिवत नामकरण किया गया । जिसमें प्लांट के उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर डी. के. मोहंती ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा बस्तर की आराध्य देवी माँ दंतेश्वरी के सम्मान एवं स्थानीय हितधारकों की मनोकामना का आदर करते हुए हमने इस शानदार ब्लास्ट फर्नेस का नाम ‘दंतेश्वरी’ रखने का फैसला किया है। यह ब्लास्ट फर्नेस जल्द ही बस्तर की औद्योगीकरण और प्रगति का प्रतीक बनेगी । बस्तर की ब्लास्ट फर्नेस को जल्द कार्यरत करने के लिए हमारी समर्पित टीम जी-जान से जुटी हुई है। और हमें आशा है की हम जल्द ही इसकी कमीशनिंग करवाने की स्थिति में होंगे।

ज्ञात हो कि नगरनार स्टील प्लांट के कमीशनिंग की श्रृंखला पिछले साल 27-28 अक्टूबर को शुरू हुई थी जब नगरनार स्टील प्लांट के कोक ओवन बैटरी नंबर एक को सफलतापूर्वक कार्यरत किया गया था। बैटरी नंबर एक से कोकिंग कोक का उत्पादन शुरू हो गया है, जो वर्तमान में व्यावसायिक रूप से बेची जा रही। क्योंकि ब्लास्ट फर्नेस चालू होने तक कोकिंग कोक का आंतरिक रूप से उपयोग नहीं किया जा सकता है। नगरनार स्टील प्लांट की ब्लास्ट फर्नेस ‘दंतेश्वरी’ अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी ब्लास्ट फर्नेस है । जिसका आयतन 4506 मीटर क्यूब है और क्षमता प्रतिदिन 9900 टन गर्म धातु उत्पादन करने की है। इसे नीदरलैंड्स के डेनियली कोरस और टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के कंसोर्टियम ने 2000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया है। ब्लास्ट फर्नेस की उत्पादित हॉट मेटल की आपूर्ति एसएमएस याने स्टील मेल्टिंग शॉप को की जाएगी । जहाँ से आगे उसे हॉट रोल्ड कोइल एवं प्लेट बनाने के लिए रोलिंग मिल्स भेजा जाएगा।

चूँकि नगरनार प्लांट एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है, यह ज़रूरी है की ब्लास्ट फर्नेस को कार्यरत करने का बड़ा कदम उठाए जाने से पहले कोक ओवन बैटरी नंबर 2, ऑक्सीजन प्लांट और सिंटर प्लांट को कार्यरत करने की प्रक्रिया पूरी करना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *