जगदलपुर

चिकित्सा सुविधाओं का हुआ विस्तार, मिला एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस

जगदलपुर/नगरनार। (बस्तर न्यूज) नगरनार स्टील प्लांट के ऑक्यूपेशनल हेल्थ सेंटर (OHC) ने हाल ही में दो और एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस का अधिग्रहण किया। इनमें से दो को कोक ओवन से लगे प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में, एक को रॉ मटेरियल हैंडलिंग एरिया के प्राथमिक चिकित्सा केंद्र में और दो को ऑक्यूपेशल हेल्थ सेंटर में रखने की योजना बनाई गई है। आपात स्थिति में इन तीन स्थानों से ये 5 उन्नत लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस स्टील प्लांट के किसी भी कोने तक जल्द पहुंच सकती हैं। इनके अलावा नगरनार स्टील प्लांट में एक बेसिक लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस भी उपलब्ध है ।

डॉ राजीव जैन मुख्य चिकित्सा अधिकारी और इंचार्ज ऑक्यूपेशनल हेल्थ सेंटर नगरनार स्टील प्लांट ने बताया कि एक अच्छी तरह से सुसज्जित व्यावसायिक स्वास्थ्य केंद्र और आपात स्थिति में सर्वोत्तम चिकित्सा देखभाल सहायता के आश्वासन के साथ नगरनार इस्पात संयंत्र के कर्मचारी आत्मविश्वास से अपने कर्तव्य का निर्वहन कर सकते हैं। एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस एक छोटे आईसीयू के रूप में काम करती है । क्योंकि यह आपात स्थिति में आवश्यक कई जीवन रक्षक उपकरणों से लैस है। प्रत्येक उन्नत लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस में एक डिफाइब्रिलेटर, एक वेंटिलेटर, एक इन्फ्यूजन पंप, एक मॉनिटर, सक्शन, लैरींगोस्कोप, ऑक्सीजन की आपूर्ति और जीवन रक्षक दवाएं होती हैं। उन्नत एम्बुलेंस को एक इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन द्वारा संचालित किया जाता है जो दुर्घटना के मामले में सर्वोत्तम चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए ऑन ड्यूटी डॉक्टरों की सहायता कर सकता है।

नगरनार स्टील प्लांट के व्यावसायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कर्मचारियों की अनिवार्य आवधिक जांच करने की ज़िम्मेदारी है | OHC एक ध्वनि प्रूफ ऑडियोमेट्री परीक्षण कक्ष से भी सुसज्जित है। यह एक 24/7 हताहत केंद्र (Casualty) भी है । क्योंकि इसमें एक सेमि आईसीयू अवलोकन वार्ड और एक डिजिटल एक्स-रे यूनिट भी है। OHC की अपनी लेबोरेटरी हेमाटोलॉजी और बायो केमिस्ट्री, दोनों परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए सुसज्जित है। इसके अलावा इसमें विजिटिंग स्पेशलिस्ट्स भी नियमित रूप से आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *