जगदलपुर

नैना धाकड़ को मिलेगा लैंड एडवेंचर पुरस्कार

जगदलपुर। (बस्तर न्यूज) भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने वर्ष 2021 के लिए तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक नामक राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कारों की घोषणा की है। यह पुरस्कार लैंड एडवेंचर, वाटर एडवेंचर, एयर एडवेंचर और लाइफ टाइम अचीवमेंट नामक चार श्रेणियों में दिया जाता है। बस्तर की बेटी नैना धाकड़ को राष्ट्रपति के हाथों लैंड एडवेंचर पुरस्कार 30 नवम्बर को दिया जाएगा । चयन समिति द्वारा बस्तर की पर्वतारोही नैना धाकड़ को लैंड एडवेंचर, शुभम धनंजय वनमाली को वाटर एडवेंचर और ग्रुप कैप्टन कुंवर भवानी सिंह सम्याल को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना है। पुरस्कार विजेताओं में से प्रत्येक को लघु प्रतिमा, प्रमाण पत्र और 15 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी। पुरस्कार विजेता 30 नवंबर, 2022 को राष्ट्रपति भवन में अन्य खेल पुरस्कार विजेताओं के साथ ही भारत की राष्ट्रपति के हाथों अपने-अपने पुरस्कार ग्रहण करेंगे।

विश्व की सबसे ऊंची चोटी कर चुकी फतह

नैना धाकड़ बस्तर संभाग मुख्यालय से करीब 20 किमी दूर एक्टागुड़ा गांव की रहने वाली है। नैना सिंह करीब 10 साल से पर्वतारोहण में सक्रिय हैं।नैना सिंह धाकड़ ने दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी (8848.86 मीटर) एवरेस्ट और चौथी सबसे ऊंची चोटी लोत्से (8516 मीटर) फतह कर चुकी है।

इसलिए दिया जाता है पुरस्कार

तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार हर साल एडवेंचर के क्षेत्र में संबंधित व्यक्तियों की उल्‍लेखनीय उपलब्धियों को सराहने, युवा लोगों को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में धीरज, जोखिम लेने, सहकारी टीम वर्क और तुरंत, सक्षम एवं प्रभावकारी कदम उठाने की भावना विकसित करने के और प्रोत्साहित करने पुरस्कार दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *