जगदलपुर

अग्निपथ में शामिल होकर युवा करें देश सेवा : संदीप

जगदलपुर । (बस्तर न्यूज) बस्तर के बेरोजगार युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होकर देश सेवा करने का बड़ा मौका मिला है । इसका फायदा उन्हें उठाना चाहिए। इसमें चूके तो आने वाले दिनों में यह सुनहरा मौका नहीं मिलेगा।
उक्त बातें प्रेसवार्ता के दौरान भारतीय सेना के रिटायर्ड नेवी कमांडर व स्थानीय सैन्य अस्पताल के प्रभारी अधिकारी संदीप मुरारका ने कही । उन्होंने कहा कि रायपुर में अग्निवीरों की भर्ती नवंबर में होगी। इस भर्ती में साढ़े सत्रह साल से लेकर 23 साल तक के युवा शामिल हो सकेंगे। इस नौकरी को पाने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास होना जरूरी है। योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को तीन सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मुरारका ने कहा कि योजना के तहत चयनित जवानों को केवल चार साल की नौकरी मिलेगी । इस अवधि में उन्हें हर तरह की सुविधा दी जाएगी। चार साल के बाद जिन जवानों का बेहतर रिकॉर्ड होगा उन्हें आगे भी देश सेवा का अवसर मिलेगा। इसके अलावा जिन लोगों को चयन आगे के लिए नहीं होगा । उन्हें सरकार एक मुश्त 12 से 15 लाख रुपए दिए जाएंगे।इसके साथ ही उन्हें प्राइवेट कंपनियों में नौकरी करने का मौका भी मिलेगा। उन्होंने आगे बताया कि अग्निवीर बनने के लिए आवेदक की ऊंचाई 168 सेमी ऊंचाई, 50 किलो वजन व सीने की चौड़ाई 77 सेमी होनी अनिवार्य है । कांस्टेबल पद पर चयनित जवानों को प्रतिमाह तीस हजार रुपए दिया जाएंगे। हर साल वेतन में बढ़ोतरी होगी । रिटायर होने के पहले चौथे साल जवानों को 40 हजार रुपए मिलेंगे। इसके साथ नौकरी की अवधि में एक जवान का 48 लाख रुपए का बीमा होगा और शहीद होने पर अनुकंपा नियुक्त और पेंशन की सुविधा भी मिलेगी ।

कोरोना के कारण भर्ती के लिए दो साल आयु बढ़ाई गई

उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में जवानों की भर्ती नहीं हो पाई थी। जिसके चलते इस साल भर्ती के लिए दो साल आयु बढ़ाई गई। अगले साल केवल 1 साल तक के युवाओं को ही अग्निवीर बनने का मौका मिलेगा। इसके अलावां अब महिला । मिलिट्री पुलिस की भर्ती शुरु हो रही है। यह भर्ती छग और मध्यप्रदेश के लिए एक साथ होगी। इसमें अधिकतम 23 साल तक युवतियों को लिया जाएगा। यह भर्ती नवंबर में जबलपुर में होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *