जगदलपुर

आजादी की गौरव यात्रा, हांथों में तिरंगा ध्वज लिए चौथे दिन चोकावाड़ा पंचायत से प्रारंभ हुई

जगदलपुर । (बस्तर न्यूज) भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के आह्वान पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर द्वारा कार्यक्रम प्रभारी रेखचन्द जैन व जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा के नेतृत्व में आजादी के 75 वर्षगांठ के अवसर पर आजादी की गौरव यात्रा का आज तृतीय दिवस विभिन्न ग्राम पंचायतों जिसमें चोकावाड़ा, कस्तूरी होते हए नगरनार पहुंची, जहां बारिश के बावजूद भी ग्रामीणों में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिला । विभिन्न चौक चौराहों में पदयात्रा का भव्य स्वागत किया गया । पदयात्रा के दौरान पढ़ने वाले मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर सहित अन्य धार्मिक स्थलों में विधिवत पूजा अर्चना कर बस्तर सहित छत्तीसगढ़ की सुख समृद्धि व खुशहाली की कामना की। पदयात्रा में जगह-जगह बुजुर्गों का सम्मान कर बच्चों को चॉकलेट वितरित किया। नेताओं ने आजादी के इतिहास सहित भूपेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को विस्तार से जन-जन तक पहुंचाते हुए ब्रोसर वितरित किया । प्रमुख चौक चौराहों पर ग्रामीणों की उमरते जन सैलाब को जनसभा के रूप में कांग्रेस नेताओं ने संबोधित किया । आज़ादी की यह गौरव यात्रा हमें देशभक्ति की प्रतिज्ञा को पुनः स्मरण करने और आगे की यात्रा में अपने संकल्प को दृढ़ करने का अवसर प्रदान करता है ।

आजादी की हीरक महोत्सव के अवसर पर कांग्रेस की 75 कि.मी. की विधानसभा स्तरीय पदयात्रा 14 अगस्त तक चलेगी

कार्यक्रम प्रभारी/विधायक रेखचन्द जैन व जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा ने बताया कि देश के प्रगति में पंडित जवाहर लाल नेहरु, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, नरसिम्हा राव, मनमोहन सिंह का योगदान रहा है। किसानों, मजदूरों तथा आम आदमियों की जरूरतों में हमेशा कांग्रेस पार्टी खड़ी रही। गरीबों, महिलाओ और युवाओं के विकास में तत्परता के साथ कांग्रेस सरकार खरी उतरी है। नेताद्वय ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेज भारत छोड़ो नारे के साथ ही भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था । बापू के आव्हान को करीब से देखने पर आभास होता है कि उनका उद्देश्य सिर्फ राजनीतिक न होकर जन जागरण करना भी था, गांधीजी ने केवल स्वतंत्र भारत की कल्पना नहीं की थी वह छुआछूत से मुक्त स्वतंत्र भारत की दिशा में भी सक्रिय थे वह भारतीयों को सत्य के प्रति प्रतिबद्ध निर्भय और प्रेम से परिपूर्ण बनाना चाहते थे । वह सामूहिक विकास चाहते थे । जहां लोग परस्पर एक दूसरे के विकास में मदद करें ऐसा भारत जहां वंचितों और महिलाओं को सभी क्षेत्रों में समान जीवन का अधिकार मिलता और जहां लोग अपने आसपास स्वच्छता का ध्यान रखते हैं । समग्रता में गांधी जी ने ऐसे भारत की कल्पना की जहां लोग न केवल स्वतंत्र हो, बल्कि सिद्धांत वादी नैतिक और न्याय पूर्ण भी हो। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं से किसानों के आय श्रोत बढ़ा है। महिलाये आत्मनिर्भर बनी है । आसमान से बरसती वर्षा भी आजादी का जश्न मनाने निकले कांग्रेस कार्यकर्ताओं और आम नागरिकों के कदम रोक नहीं पाई आज़ादी की गौरव यात्रा ग्रामीण अंचलों के जिस-जिस पंचायत से गुजरी क्षेत्र की महिलाओ,बुजुर्ग सहित युवाओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया ।
आज़ादी की इस गौरव यात्रा में प्रदेश, जिला, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी, वरिष्ठ कांग्रेसी व कार्यकर्तागण सहित ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *