जगदलपुर

गाड़ी मालिकों को भाड़े में हो रहे नुकसान के विरोध में होगा धरना प्रदर्शन

जगदलपुर/बस्तर न्यूज 
बस्तरवासियों एवं क्षेत्रीय बेरोजगारों के अधिकारों की रक्षा एवं गाड़ी मालिकों को भाड़े में हो रहे लगातार नुकसान के विरोध में बस्तर परिवहन संघ और जय झाडेश्वर सहकारी समिति आगामी दिनों में धरना प्रदर्शन की तैयारी कर रही है।
बस्तर परिवहन संघ और जय झाडेश्वर सहकारी समिति के पदाधिकारियों ने आज संयुक्त रूप से प्रेस क्लब जगदलपुर में प्रेस वार्ता लेते हुए अपनी बात पत्रकारों के समक्ष रखते हुए कहा कि एनएमडीसी एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है। तथा २२ वर्ष पूर्व स्थानीय लोगो को प्रत्येक क्षेत्र में प्राथमिकता देने और समुचित विकास, बस्तर क्षेत्र हित में कार्य करने के भरोसे के साथ स्थानीय लोगो की जमीन को लेकर नगरनार में इस्पात संयंत्र की नीव रखी थी। परन्तु बहुत ही दुर्भाग्य की बात है कि स्थानीय जनता अभी भी मुलभुत सुविधाओं के लिए संघर्षरत है, जिसकी कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। जय झाडेश्वर सहकारी समिति जो की स्थानीय और भू प्रभावित एक मात्र संस्था है, उसके तत्वाधान में पिछले 2 महीनो से धरना और क्रमिक भूख हड़ताल के माध्यम से संयंत्र में चल रहे परिवहन का कार्य और क्षेत्रीय कई ज्वलंत मुद्दों को लेकर समिति के द्वारा आंदोलन किया गया । जिसके बाद बस्तर सांसद के द्वारा मध्यस्तथ करते हुए प्रबंधन के साथ बात करके जल्द ही सभी प्रमुख मांगो पर सहमति बनाने का आश्वाशन देकर आंदोलन को स्थगित किया गया। एवं बस्तर सांसद महेश कश्यप के नेतृत्व और मार्गदर्शन में आगे बढ़ते हुए समिति के द्वारा बस्तर जिले के स्थानीय गाड़ी मालिकों और परिवहन कर्ताओं से संपर्क करके परिवहन का कार्य जय झाडेश्वर के नेतृत्व में करने आम सहमति बनाया गया, जिससे क्षेत्र के सभी उच्च जनप्रतिनिधियों सहित बस्तर सांसद एवं विधायक जगदलपुर को भी अवगत करा दिया गया है।
विदित हो कि संयंत्र में परिवहन कर्ताओं की अधिकता और आपसी खींचतान के चलते गाडी मालिकों को भाड़े में बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा है। नगरनार से हैदराबाद और रायपुर का जो भाड़ा परिवहन शुरू होने के पहले समय 3100 एवं 1600 था, वो अब कम होकर क्रमश मात्र 1700 एवं 900 रुपया हो गया है, भाड़े में लगातार कमी के चलते गाड़ी मालिक किश्त भरने में भी असमर्थ हैं। और मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे हैं । जिससे गाडी मालिकों में भी बहुत रोष व्याप्त है ।
इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए जय झाडेश्वर समिति एवं बस्तर परिवहन संघ के द्वारा संयुक्त रूप से यह निर्णय लिया गया है कि एनएमडीसी स्टील प्लांट से जो भी पार्टी संयत्र से माल खरीदती है। उसके द्वारा गाड़ी मालिकों को नगरनार से हैदराबाद हेतु 2700 एवं नगरनार से रायपुर हेतु 1700 रुपया का भाड़ा डायरेक्ट उनके खाते में जमा हो जिससे गाड़ी मालिकों को आर्थिक मदद मिले। दंतेवाडा जिले के एनएमडीसी बचेली के तर्ज पर एनएमडीसी नगरनार में भी परिवहन व्यवस्था लागु कर परिवहन का कार्य स्थानीय जय झाडेश्वर सहकारी समिति एवं बस्तर परिवहन संघ को दिया जाए। अन्यथा बस्तरवासियों को उनका अधिकार से वंचित रखने तथा गाड़ी मालिकों को लगातार हो रहे भाड़े में नुकसान के विरोध में समिति तथा संघ के द्वारा संयुक्त रूप से नगरनार स्थित एनएमडीसी स्टील प्लांट के गेट नंबर 02 मटेरियल गेट पर 20-09-2024 शुक्रवार को सुबह 10:00 से धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *