जगदलपुर

किरंदुल डैम से प्रभावित लोगों को मुआवजा दिलाने केंद्रीय मंत्री से मिले बस्तर सांसद

जगदलपुर/बस्तर न्यूज

बस्तर लोकसभा से निर्वाचित होने के बाद से ही लगातार सांसद महेश कश्यप बस्तर के मुद्दे को दिल्ली तक पहुँचा रहे है। एक बार फिर सांसद के द्वारा बस्तर संभाग के अंतिम छोर में बसे किरंदुल स्थित एनएमडीसी के डैम से हुए जनता के नुकसान को दिल्ली तक पहुँचाने का कार्य किया गया है।

दिल्ली में केंद्रीय कोल एवम खान मंत्री से बस्तर लोकसभा क्षेत्र से सांसद महेश कश्यप ने मुलाकात किया है। सांसद ने इस ओर ध्यानाकर्षण कराते हुए बताया कि विगत कई दिनों उनके लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में अतिवृष्टि के चलते किरंदुल के एनएमडीसी का डैम टूट गया था, जिसके चलते ऊपर से डैम का पानी सहित लोह पत्थर नीचे बसे शहरों की ओर बाढ़ के रूप में फैलता चला गया। कई स्थित घरों को इस दौरान नुकसान पहुँचा है। वही इस बहाव में क्षेत्रवासियों की कई वाहने भी बहती चले गयी, जिसके कारण कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं। निचली क्षेत्रो में जमीनों पर खेती किसानी करके अपने व अपने परिजनों का जीवन यापन करने वाले कई गांवों के लोगो के खेतों में आयरन का पानी जमा होने से उनके खेतो को काफी हानि हुई हैं। इस इलाको के खेतों के ऊपर लोहे की डस्ट काला कीचड़ बनकर जम गई है। गांव के आदिवासी किसान भाईयो को अब तक एनएमडीसी की तरफ से कोई सुविधा नही मिली हैं। उनके खेत हमेशा के लिए बर्बाद हो गये है।

सांसद महेश कश्यप ने केंद्रीय मंत्री से मांग की है की जल्द से जल्द इस घटना से प्रभावित लोगों को उनका हक मिले। केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने उन्हें पूरा आश्वासन दिया है कि बस्तर वासियो को उनका हक मिलेगा। इस घटना से पीड़ित लोगों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने सांसद महेश कश्यप से कहा है कि किसानों को भी उनके नुकसान से राहत मिलेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *