Sukma

माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में शासन प्रशासन के प्रयासों से अंदरुनी गांवों के बीच दूरियां हुई कम

सुकमाजिले में सीमा पर बसे आखिरी गांव के ग्रामीणों को जिला मुख्यालय में आने एवं आस-पास के ग्रामीणों से संपर्क के लिए सार्वजनिक यातायात के साधनों के अभाव में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। जिसे देखते हुए ग्रामीणों को विशिष्ट सुविधाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से और क्षेत्र में शांति स्थापना के साथ ही लोगों को बेहतर जीवन स्तर उपलब्ध कराने के प्रयासों के तहत जिले में सार्वजनिक बसों का संचालन प्रारंभ किया गया है। जिला प्रशासन एवं नीति आयोग के सहयोग द्वारा गांव-गांव तक बारहमासी आवागमन को सुगम बनाने के लिए यात्री बसों का परिचालन प्रारम्भ करने का निर्णय लेकर उक्त सुविधाओं को शुरू किया गया।

इसी क्रम में आज नवीन हक्कुम मेल के संचालन हेतु जनप्रतिनिधियों एवं कलेक्टर हरिस. एस ने हरी झण्डी दिखाकर नवीन बस को रवाना किया। इन बसों के सुचारू संचालन हेतु जिला प्रशासन द्वारा सुकमा ज़िला अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी के माध्यम से संचालित बस रूट तैयार किए गए हैं, जिसमें ऐसे क्षेत्र जो अति संवेदनशील है उन्हें भी शामिल किया गया है।

इस अवसर पर विश्वराज सिंह चौहान, पार्षद एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित संयुक्त कलेक्टर सूरज कश्यप, जिला परिवहन अधिकारी शिवभगत रावटे, सीएमओ एचआर गोंदे सहित जिला प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर हरिस.एस कहा कि आज नवीन हक्कुम मेल बस प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील इलाकों के ग्रामीणों को बारहमासी सुगम आवाजाही की सुविधा हेतु बस का संचालन नियमित रुप से कराया जाएगा। बस सेवाओं से गांवों के साथ कनेक्टिविटी बढ़ेगी और योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के साथ हमें बेहतर तरीके से सहायता भी प्राप्त होंगे जिससे हम मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने सहित नागरिक सेवाओं को और बेहतर कर सकेंगे।

हक्कुम मेल बस का रूट चार्ट

सुबह 7 बजे से किस्टारम से प्रस्थान कर कासाराम, पोटकपल्ली, डब्बामरका, स्लातोंग, एलमागुण्डा, मिनपा चिन्तलनार, बुरापाल, चिन्तागुफा, पोलमपल्ली, दोरनापाल, केरलापाल होते हुए साढ़े 11 बजे तक सुकमा पहुंचेगी एवं उसी रूट से वापसी दोपहर सवा 2 बजे सुकमा से प्रस्थान कर शाम साढ़े 6 बजे तक किस्टारम पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *