जगदलपुर

पतंजलि खोलेगी बस्तर में भारतीय शिक्षा बोर्ड के गुरुकुलम

जगदलपुर/बस्तर न्यूज

पतंजलि योग समिति द्वारा नगर के शहीद पार्क में विराट ध्यान योग का सत्र में संचालित सभी योग कक्षाओं के तथा नगर वासियों योग प्रेमियों की उपस्थिति में आयोजित किया गया । जहां पर समिति नगर इकाई के अध्यक्ष उमेश सोनी ने अपने उद्बोधन में पूज्य योग ऋषि स्वामी रामदेव महाराज के योग क्रांति के पश्चात शिक्षा में नए अभिनव क्रांति की शुरुआत हरिद्वार में आचार्यकुलम और गुरुकुलम खोलकर की है, जहां हजारों विद्यार्थी आज भारतीय शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं ।

इस तर्ज पर पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से प्राप्त निर्देशानुसार विभिन्न कक्षाओं के पाठ्य पुस्तक अब पूरे देश भर के स्कूलों में अपनाया जा रहा है वहीं पतंजलि योग समिति जगदलपुर बस्तर जिले में एक गुरुकुल की स्थापना के लिए संकल्पित हैं । उन्होंने उपस्थित जन समुदाय से अपील की इस अवसर पर नगर के सभी सुधीजन, योग के साथ-साथ शिक्षा के क्रांति में आगे आए हम अपने बच्चों को भारतीय संस्कृति तथा आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा हमारे बच्चों को मिले और हमारे बच्चे अपने जीवन में सफल हो सके देश और अपने बड़ों का आदर कर सकें रोग और शोक से दूर रहें इसलिए हम सबको भारतीय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित पाठ्यक्रम अनुसार एक गुरुकुल के निर्माण पर बल दिया।

इस अवसर पर डॉ मनोज पाणिग्रही प्रांत प्रभारी पतंजली योग समिति छत्तीसगढ़ में सभी योग साधकों को योग तथा ध्यान की जानकारी देते हुए अभ्यास कराया। एक्यूप्रेशर, सूर्य नमस्कार , यौगिक जॉगिंग,यौगिक नृत्य आदि के साथ सभी योग साधक जमकर योगाभ्यास किया। इस अवसर पर लोकसभा प्रत्याशी महेश कश्यप ने सभा को संबोधित करते हुए जीवन में योग की उपयोगिता और आज की आवश्यकता योग के बारे में कहा। वही पूर्व अध्यक्ष वन विकास निगम श्रीनिवास मद्दी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा लोकतंत्र के महापर्व सभी को घर से निकलकर मतदान करने की अपील की उपस्थित जनसमुदाय ने योग भारतीय शिक्षा बोर्ड अनुसार गुरुकुलम की स्थापना पर तन मन धन से आगे आने की बात कही। अंत में हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ कर सभा का समापन किया।इस योग क्षेत्र का संचालन पतंजलि योग समिति नगर ईकाई की अध्यक्षता श्रीमती मंजू लक्कड़ और बहनों की टीम ने किया बैठक व्यवस्था को जिला प्रभारी इला हरी प्रसाद के नेतृत्व में सभी भाइयों के दल ने संपन्न किया। इस अवसर पर सर्व हिंदू समाज के विजय भारत ने नगर के सभी मंदिरों में हनुमान चालीसा पाठ को नियमितरूप से तथा योग कक्षाओं की नियमित संचालन में अपनी सहभागिता की इच्छा जताते हुए लक्ष्मीनारायण मंदिर ,मावली माता मंदिर ,काली मंदिर आदि में शीघ्र ही योग शिविर लगाने की बात कही। वही पूज्य सिंधी पंचायत के मनीष अध्यक्ष मनीष मूलचंदानी ने सिंधी समाज में रामनवमी के पश्चात विराट योग शिविर सिंधी समाज के नेतृत्व में करने की सहमति दी इस अवसर पर पतंजलि योग परिवार के पदाधिकारी ने सभी आगंतुक अतिथियों का पुष्प तथा बैच पहन कर तिलक कर स्वागत किया अभिनंदन किया।

इस अवसर पर नगर भाजपा अध्यक्ष सुरेश गुप्ता, समाज समन्वयक जयराम , एच. बी. सींग, नरेंद्र लुंकड, प्रकाश बापना, देवी सिंह चोपड़ा, राजेश चावड़ा, अरुण त्रिपाठी, राजेश सम्राट ,कुसुम पांडे, शंकर सेना, विजय, सी कर्नल पी राजू, गजेंद्र देवांगन, प्रकाश बाफना , संजय मिनी, शम्मी कपूर, नरेश खत्री, रमापति दुबे, वैभव यादव, नीलिमा शाह, शुक्ला दास, गायत्री बरकस, बबीता पांडे, ज्योति ठाकुर, गीता सिंह उपस्थित थे। मंच पर योग संचालन पतंजलि योग समिति के उपाध्यक्ष मनोज चंद्रा तथा श्रीमती किरण दीवान ने किया। कार्यक्रम के अंत में जिला अध्यक्ष इला हरी प्रसाद राव ने सभी का आभार किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *