जगदलपुर

स्कूली छात्राओं को मिला आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

जगदलपुर । (बस्तर न्यूज) भारत सरकार ने देश की बच्चियों को अपनी सुरक्षा स्वयं करने के उद्देश्य से रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत की। रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण के तहत देश की सभी बच्चियों को अपनी सुरक्षा के लिए तैयार करना ही शासन का लक्ष्य है। मौजूदा समय में लड़कियों को अपनी सुरक्षा खुद करना है, जिसके लिए आत्मनिर्भर बनना जरूरी है।

प्रशिक्षण उपरांत उपस्थित प्रशिक्षक, छात्र एवं शिक्षकगण

इन्हीं उद्देश्यों के चलते छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में भी स्कूली छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जा रहा है । बस्तर जिले के जगदलपुर शहर के जगतु माहरा शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (बस्तर हाई स्कूल) में भी स्कूली छात्रों को आत्मरक्षा के तहत जूडो/कराटे का प्रशिक्षण दिया गया । राजीव गांधी शिक्षा मिशन द्वारा रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन विगत चार नवंबर से स्थानीय बस्तर हाई स्कूल में किया गया था । जिसमें स्कूली छात्राओं को आत्मरक्षा (सेल्फ डिफेंस) का प्रशिक्षण सेंसेई सरजीत सिंह बख्शी (मुख्य प्रशिक्षक छत्तीसगढ़ सोतोकान कराटे-डो एसोसिएशन) द्वारा दिया गया । प्रशिक्षण अवधि में छात्राओं को पंच, किक, ब्लॉक, प्रतिद्वंदी को लॉक करते हुए प्रहार करने का टेक्निक प्रशिक्षक द्वारा सिखाया गया । प्रशिक्षण का आज विधिवत समापन हुआ ।

आत्मरक्षा प्रशिक्षण लेते हुए छात्राएं

आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देने के दौरान स्कूल के प्राचार्य शिक्षक, शिक्षिकाएं का भरपूर सहयोग मिला और सभी ने स्कूली छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *