जगदलपुर

छुई खदान धसकने से 6 लोगों की मौत, 3 गंभीर 

जगदलपुर। (बस्तर न्यूज) जनपद पंचायत बकावण्ड के ग्राम पंचायत मालगांव के छुई माटी खादान में ग्राम पंचायत मालगांव एवं अन्य ग्रामों के महिलाओं एवं पुरुषों के द्वारा घरेलु उपयोग हेतु छुई लेने गई हुए थे। छुई माटी खुदाई के दौरान अचानक खदान की मिट्टी भरभरा कर गिरने से छुई खोद कर निकाल रहे ग्रामीण अंदर दब गए। इसके चपेट में आने से 5 लोगों की घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गई। वहीं एक ग्रामीण रास्ते में दम तोड़ दिया ।

बकावंड ब्लाक के मालगांव में मिट्टी खदान धसकने की घटना की जानकारी तत्काल प्रशासन को दी गईं। जिला एवं पुलिस प्रशासन रेस्क्यू टीम तत्काल जेसीबी, खुदाई मशीन एवं एम्बुलेंस लेकर घटना स्थल पहुंच कर रेस्क्यू में जूट गए। इसके पहले ग्रामीण फावड़ा से खुदाई कर लोगों को बचाने में जुटे रहें। एसडीआरएफ रेस्क्यू टीम पहुंच कर खदान में फंसे लोगों को निकाले गए। इस घटना में 5 लोगों के मृत्यु हो चुकी थी, वहीं अस्पताल ले जाते हुए एक महिला ने रास्ते पर दम तोड़ दिया। ग्राम पंचायत मालगांव के सरपंच के भाई भी मृतको में शामिल है । घटना में एक ही परिवार के 3 सदस्य शामिल हैं। इस घटना से गांव में शोक की लहर दौड़ गई। आसपास के गांव भी शोक में डूब गया है।

खदान में धसकने से इनकी हुई मौत 

मालगांव के छुई माटी खादान धसकने की घटना में 6 लोगों की मौत हुई है। इनमें दशमी(40), कमली(30), शांति(42), कुमारी(25), सैयतो (30), लखमी(35) और रामेश्वर(48) शामिल है। वहीं 12 वर्षीय पूर्णिमा और मनमती गंभीर रूप से घायल है। घायलों को मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में लाकर भर्ती कराया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने व्यक्त की गहरी संवेदना 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बकावंड विकासखंड के ग्राम मालगांव में छुई खदान के धसकने से हुई छः ग्रामीणों की मृत्यु पर गहरी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने मृतकों  के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की। इसके साथ ही सभी घायलों के बेहतर उपचार हेतु निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *